EARNING APPExtra IncomeRefer And Earn

पैसे कमाएँ 2023 में मोबाइल से पैसे कमाने के 5 बेहतरीन तरीके ।

पैसे कमाएँ मोबाइल से पैसे कमाने की बात सुनकर कहीं आप चौंक तो नहीं गए ! जी हाँ कहीं आपको लगता हो की मोबाइल फ़ोन तो संचार को सुगम व सरल बनाने के लिए होता है! जिसके जरिये हम विभिन्न संचार के माध्यमों जैसे फ़ोन, चैट, इन्टरनेट कॉल, ईमेल, विडियो इत्यादि ! के माध्यम से आसानी से अपनी बात लक्षित लोगों तक पहुँचा सकते हैं! लेकिन आपको यह बात जानकर बिलकुल भी हैरानी नहीं होनी चाहिए! की वर्तमान में एक स्मार्टफ़ोन एक कंप्यूटर या लैपटॉप की भांति ही कार्य करता है!

इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने Mobile से हर वो कार्य आसानी से कर सकता है ! जिसे कंप्यूटर या लैपटॉप से किया जा सकता है। और यह तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं ! की, लोग दशकों से लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करके पैसे कमा रहे हैं!लेकिन ! आज यदि कोई इच्छुक व्यक्ति चाहे तो वह अपने मोबाइल से पैसे कमाने के ! लिए एक नहीं बल्कि अनेकों तरीकों को आजमा सकता है!

1. रिवॉर्ड पेइंग एप्पस का इस्तेमाल करके पैसे कमाएँ

आप अपने स्मार्टफोन में चाहे कोई भी ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हों! कहने का आशय यह है की आप चाहे एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों ! या iOS या फिर कोई अन्य। हर किसी का एक एप्प स्टोर अवश्य होता है ! जैसे एंड्राइड का Google Play Store एक ऐसा स्टोर है ! जहाँ से आप तरह तरह की एप्पस डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इंस्टाल कर सकते हैं!

बहुत सारी ऐसे एप्प हैं ! जो अपने उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सर्वे, टास्क या ऑनलाइन अन्य कोई गतिविधि करने पर पैसे देती हैं! इसके अलावा अधिकतर एप्प के पास उसका रेफरल प्रोग्राम होता है ! जो हर रेफरल पर कुछ न कुछ पैसे ऑफर कर रहे होते हैं!

2. ब्लॉगर एप्प के माध्यम से मोबाइल से पैसे कमाएँ

आप चाहें तो प्ले स्टोर से ब्लॉगर एप्प डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते हैं! और इस एप्प के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन से ही खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं! ब्लॉग के माध्यम से मोबाइल से पैसे कमाने में एक लम्बा समय लग सकता है ! वह इसलिए क्योंकि ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के लिए इच्छुक व्यक्ति को लगातार प्रयत्नशील होने की आवश्यकता होती है।

और जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है ! तो इच्छुक व्यक्ति रेफरल लिंक और विज्ञापन के माध्यम से पैसे की कमाई कर सकता है! कहने का आशय यह है की इच्छुक व्यक्ति चाहे ! तो अपने एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग में फिट कर सकता है! और उस लिंक से जैसे ही बिक्री होगी तो इच्छुक व्यक्ति को कमीशन के तौर पर कमाई होगी।

3. सोशल मीडिया पर प्रमोशन करके

क्योंकि वर्तमान में भारत में भी एक बड़ी आबादी सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है ! और बहुत सारे लोग ऐसे हैं ! जो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे पोस्ट इत्यादि से काफी प्रभावित हो जाते हैं ।

जिससे उनकी निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित होती है! इसलिए अच्छी बात यह है की सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने या अपने उत्पाद या सेवा को प्रमोट करने ! के लिए आप सिम्पली अपने पास उपलब्ध अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि यह तरीका मोबाइल से पैसे कमाने का सीधा एवं प्रत्यक्ष तरीका तो नहीं है! लेकिन यह इतना प्रभावशाली और वास्तविक तरीका है ! की इस तरीके को अपनाकर किसी व्यापारी को कितना लाभ हो सकता है !

4. मोबाइल में कैशबैक Apps का इस्तेमाल करें पैसे कमाएँ  

मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान एवं अन्य बिलों का भुगतान भी ऑनलाइन ही होने लगा है! ऐसे में उपर्युक्त जिन एप्पस के बारे में बताया गया है ! इनका काम रिचार्ज और बिलों का भुगतान करने का होता है।

लेकिन समय समय पर ये कैशबैक ऑफर इत्यादि लाते रहते हैं ! जो की बेहद आकर्षक होते हैं ! ऐसे में इन एप्पस का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे केवल वही व्यक्ति कमा सकता है ! जिसका काम लोगों का रिचार्ज या बिलों का भुगतान करने का हो।

मान लीजिये उपर्युक्त में से किसी एप्प ने एक दिन के लिए रिचार्ज पर 40% तक का कैशबैक ऑफर किया हो तो ! उस दिन वह रिचार्ज करने वाला व्यक्ति अपने सभी रिचार्ज उसी एप्प के माध्यम से कर सकता है! ग्राहकों से तो उसने पूरे पैसे लेने है, उसकी कमाई तब होगी जब कैशबैक ऑफर के पैसे उसके खाते में आ जाएंगे।

5. मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाएँ

वर्तमान में बहुत सारे ऐसे यूट्यूब क्रिएटर हैं ! जिनकी जिन्दगी किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है! बहुत सारे तो ऐसे लोकप्रिय और प्रचलित यूट्यूब क्रिएटर हैं ! जिन्होंने अपने शुरूआती दिनों में अपनी विडियो की शूटिंग से लेकर एडिटिंग तक का सारा काम केवल अपने स्मार्टफोन से किया है !

यदि आप भी अपने मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं ! तो यह विकल्प आपके पास आज भी मौजूद है ! जी हाँ जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं ! की हर स्मार्टफोन में कैमरा होता ही है! आप उस कैमरे से कुछ भी शूट कर सकते हैं ! और यदि आप कोई ऐसे टुटोरिअल बनाने की सोच रहे हैं ! जिसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होती है।

तो यह काम भी आप अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से कर सकते हैं ! अधिकतर फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग आप्शन बाई डिफ़ॉल्ट होता है ! लेकिन यदि ऐसा नहीं हो तो इच्छुक व्यक्ति प्ले स्टोर से कोई मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्प इंस्टाल कर सकता है।

अब बात आती है सबसे महत्वपूर्ण कार्य विडियो एडिटिंग की, तो ! आपको बता देना चाहेंगे की यह काम भी आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं ! वैसे तो प्ले स्टोर पर विडियो एडिटिंग की कई एप्प मिल जाएँगी। लेकिन Kinemaster एक ऐसी एप्प है ! जो मोबाइल से विडियो एडिटिंग एप्प में सबसे लोकप्रिय और प्रचलित है!

तो इस तरह से आप देख सकते हैं ! की मोबाइल के माध्यम से भी खुद का यूट्यूब चैनल बनाना और उसे बनाये रखना कितना आसान है! जहाँ तक कमाई की बात है इसमें भी एफिलिएट मार्केटिंग, विज्ञापन, स्पोंसरशिप इत्यादि के ! माध्यम से कमाई की जा सकती है !

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

पैसे कमाएँ

जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं ! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button